Skip to main content

रक्षा धातुकर्म अनुसंधान संस्थान (डीएमआरएल), डीआरडीओ अप्रेंटिसशिप 2024: आईटीआई प्रशिक्षण के लिए अभी आवेदन करें !!

 



नमस्कार दोस्तों, आज हम हाल ही में अधिसूचित एक और रिक्ति देखने जा रहे हैं।रक्षा विकास संगठन (डीआरडीओ), रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार ने रक्षा धातु अनुसंधान प्रयोगशाला (डीएमएएल) की ओर से अपने भर्ती अभियान के माध्यम से विभिन्न अवशेषों को अधिसूचित किया है, अन्य विवरण इस प्रकार हैं:-

महत्वपूर्ण तिथियाँ:

- प्रकाशन दिनांक:30-04-2024।

-आवेदन की अंतिम तिथि: 31-05-2024.

- प्रशिक्षण प्रारंभ होने की तिथि: ईमेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा


रिक्ति विवरण:

- कुल पद: 111  

- व्यापार : फिटर, टर्नर, मशीनिस्ट, वेल्डर, इलेक्ट्रीशियन, इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर ऑपरेटर और असंगठित, बढ़ई, बुक बाइंडर 


वर्गीकरण:

- आवश्यक योग्यता : संबंधित ट्रेडों में आईटीआई पास 

- आयु : अपरेंटिस अधिनियम, 1961 के (सरकारी गरीबों के अनुसार एससी/एसटी/ओबीसी/पीडब्ल्यूडी के लिए छूट के साथ) 


शैक्षणिक योग्यता :

- एनसीवीटी और एससीवीटी से एआईटीआई योग्यता परीक्षा अध्ययन करना होगा।  


चयन प्रक्रिया:


1. पात्रता जांच : यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे विज्ञापन में सभी पात्र आवेदकों को पूरा करते हैं, बेरोजगारी के आवेदनों की जांच की जाएगी। 


2. प्रमाणन प्रमाण पत्र : उनकी योग्यता, आयु और अन्य सामानों की पुष्टि के लिए प्रमाणन प्रमाणन को जापान से सत्यापित करना होगा। 


3. कोई लिखित परीक्षा नहीं: दी गई जानकारी के अनुसार, कोई लिखित परीक्षा का उल्लेख नहीं है। चयन मुख्य रूप से पात्र पशुओं को पूरा करने और दस्तावेज़ पर आधारित होता है।  


4. अंतिम चयन : अंतिम चयन के लिए अंतिम चयन के लिए अंतिम चयन के लिए अंतिम चयन के लिए अंतिम चयन पर विचार किया जाएगा। 


5. मास्टर्स रेलवे प्रबंधन निर्णय : चयन प्रक्रिया के संबंध में अंतिम निर्णय शिक्षकों को रेलवे प्रबंधन पर निर्भर करता है। वे बिना किसी कारण बताए किसी भी स्तर पर चयन प्रक्रिया में संशोधन, संशोधन, रद्द या निलंबित करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं। 


आवेदन कैसे करें:

1. विज्ञापन पढ़ें: रक्षा धातुकर्म अनुसंधान प्रयोगशाला (डीमैटेल) द्वारा दिए गए विज्ञापन को ध्यान से समझने के लिए पात्रता मानदंड, आवश्यक विशेषताएं और आवेदन प्रक्रिया।


2. आधिकारिक वेबसाइट पर: मास्टर्स रालल की आधिकारिक वेबसाइट या विज्ञापन में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए।


3. Google प्रपत्र प्रपत्र: उपलब्ध Google प्रपत्र प्रपत्र पर आधिकारिक वेबसाइट या पंजीकृत पोर्टल। फॉर्म में आवश्यकताएँ मूल बातें और वास्तविक जानकारी प्रदान करें।


4. अप्रेंटिसशिप पोर्टल पर पंजीकरण: यदि पहले से पंजीकृत नहीं हैं तो www.apprenticeshipindia.org पोर्टल पर पंजीकरण करें। वेबसाइट पर दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करें।


5. नामांकन क्रमांक दाखिल: अभ्यार्थी पोर्टल पर नामांकन प्रक्रिया पूरी करने के बाद प्राप्त नामांकन क्रमांक नोट कर लें। टीचर्स रेलवे द्वारा उपलब्ध कराए गए गूगल फॉर्म के लिए नामांकन के लिए इस पंजीकरण संख्या की आवश्यकता होगी।


6. आवेदन पत्र दाखिल: मास्टररेल द्वारा प्रदान किया गया Google फॉर्म में विवरण भरा गया है, जिसमें व्यक्तिगत जानकारी, स्टार्टअप योग्यता, व्यापार दस्तावेज और कोई अन्य आवश्यक जानकारी शामिल है।


7. संबंधित पद के लिए आवेदन करें: एक बार Google फॉर्म भरने के बाद, apprenticeshipindia.org पोर्टल पर संबंधित व्यावसायिक पद के लिए आवेदन करें। यह पद रक्षा धातुकर्म अनुसंधान प्रयोगशाला में उपलब्ध सामग्री के नीचे दर्शाया गया है।


8. यह सुनिश्चित करें कि सभी आवश्यक सामग्री, जैसे स्टार्ट-अप प्रमाण पत्र, पहचान प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो), और कोई अन्य सामग्री जारी करने के लिए तैयार हैं।


9. दस्तावेज़ सत्यापन करें: जमा करने से पहले सभी जानकारी दस्तावेज़ सत्यापन के लिए आवेदन पत्र में शामिल करें।


10.आवेदन जमा करें: सभी दस्तावेजों को जमा करने के बाद, विज्ञापन में पूर्णतः अप्रयुक्त सीमा समय के अंदर शामिल पोर्टल के माध्यम से आवेदन पत्र जमा करें।


11. अधिसूचना की प्रतीक्षा करें:आवेदन जमा करने के बाद, अपने आवेदन की स्थिति और चयन प्रक्रिया के संबंध में किसी भी अद्यतन के बारे में शिक्षक राल से आगे के संचार की प्रतीक्षा करें।


12. अपडेट रखें: कोचिंग रेल से किसी भी अपडेट या अधिसूचना के लिए आवेदन पत्र में दिए गए अपने ईमेल और अन्य संचार चैनलों की नियमित जांच करें।


इन चरण-दर-चरण नामांकन का पालन करके, अभ्यर्थी वर्ष 2024-25 के लिए रक्षा धातुकर्म अनुसंधान प्रयोगशाला (डी मेटल) में आई उच्च स्तरीय प्रयोगशाला के लिए आवेदन कर सकते हैं।

नोट: अप्लाई करने से पहले ऑनलाइन आवेदन करने की सलाह दी गई है। आधिकारिक अधिसूचना देखें।


महत्वपूर्ण लिंक:

- आधिकारिक अधिसूचना:  यहां क्लिक करें

- आधिकारिक वेबसाइट:  यहां क्लिक करें

Comments

You may also like

Apply for various police officers grade 'B' posts under MHA,2024:See complete details and apply now!!!

  Are you looking for career opportunities in the communication sector in police department? Here are some exciting job openings with the Department of Communication and Policy Wing (MHA), Government of India.