Skip to main content

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (एमओईएफ), 2024 में इंटर्नशिप के लिए 13 अप्रैल, 2024 से पहले आवेदन करें: पूरा विवरण यहां देखें!!!

 


पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के पास छात्रों के लिए एक इंटर्नशिप योजना है और यह योजना स्नातक/स्नातकोत्तर डिग्री वाले छात्रों के साथ-साथ भारत या विदेश में मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान में नामांकित अनुसंधान विद्वानों को "इंटर्न" के रूप में शामिल करना चाहती है। इन "इंटर्न्स" को पूरे देश में मंत्रालय के विभिन्न प्रभागों/इकाइयों, इसके एकीकृत क्षेत्रीय कार्यालयों, स्वायत्त संगठनों, अधीनस्थ कार्यालयों, एनविस (संसाधन भागीदार और हब) में शामिल किया जाएगा।

बदले में, इन "प्रशिक्षुओं" से अपेक्षा की जाएगी कि वे आंतरिक और अन्य सूचनाओं के अनुभवजन्य संग्रह और मिलान के माध्यम से मंत्रालय और इसके अन्य संरचनाओं के भीतर विश्लेषण की प्रक्रिया को पूरक बनाएं। "प्रशिक्षुओं" के लिए मंत्रालय और इसके अन्य संरचनाओं के कामकाज का अनुभव उनके भविष्य के हितों को आगे बढ़ाने में सहायक हो सकता है।

योजना का नाम:-

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय इंटर्नशिप योजना।

महत्वपूर्ण तिथियाँ:-

आवेदन प्रारंभ तिथि: 02-05-2024.

आवेदन करने की अंतिम तिथि: 13.05.2024 को रात 11:59 बजे

उद्देश्य "चयनित उम्मीदवारों" को मंत्रालय के विभिन्न प्रभागों/इकाइयों में 'प्रशिक्षु' के रूप में अल्पकालिक अनुभव की अनुमति देना।


योजना के उद्देश्य:

इस योजना के निम्नलिखित उद्देश्य हैं: (ए) युवा शैक्षणिक प्रतिभा को पारस्परिक लाभ के लिए मंत्रालय के काम से जुड़ने की अनुमति देना; (बी) "इंटर्न्स" को सरकारी कामकाज और विनियामक और विकासात्मक नीति के मुद्दों के बारे में जानने का अवसर मिलेगा और यदि आवश्यक हो, तो अनुभवजन्य विश्लेषण, ब्रीफिंग रिपोर्ट, नीति पत्र इत्यादि जैसे इनपुट तैयार करके इसके संशोधन में योगदान दिया जाएगा। (सी) )एक उम्मीदवार एक वित्तीय वर्ष के दौरान केवल एक बार इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकता है।

इंटर्नशिप विवरण:- (i) पात्रता :

भारत या विदेश में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से स्नातक या स्नातकोत्तर या अनुसंधान कार्य करने वाला आवेदक पात्र होगा।

(ii)अवधि :

इंटर्नशिप की अवधि 3 महीने से अधिक नहीं होगी

(iii) अनुभव प्रमाण पत्र :

इंटर्नशिप के सफल समापन के संबंध में एक प्रमाणपत्र संबंधित प्रभाग के प्रभाग प्रमुख द्वारा 'अनुलग्नक- II' में उपलब्ध प्रारूप में जारी किया जाएगा। अपेक्षित अवधि पूरी नहीं करने वाले प्रशिक्षुओं को कोई प्रमाणपत्र जारी नहीं किया जाएगा।

रसद एवं सहायता:

प्रशिक्षुओं के पास अपना लैपटॉप होना आवश्यक होगा। मंत्रालय उन्हें संबंधित प्रभाग प्रमुख द्वारा उचित समझे जाने वाले कार्य स्थान, इंटरनेट सुविधा और अन्य आवश्यकताएं प्रदान करेगा।

वजीफा :-

प्रशिक्षुओं को रुपये का वजीफा मिलेगा । 10,000 प्रति माह, इंटर्नशिप के एक महीने के पूरा होने पर, आंशिक महीनों के लिए आनुपातिक भुगतान और तीन दिनों से अधिक की अनुपस्थिति के लिए कटौती के साथ।

प्रशिक्षण कार्यक्रम :

वर्ष में दो बार

ए)ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप कार्यक्रम।

बी) शीतकालीन इंटर्नशिप कार्यक्रम।

(वेबसाइट पर समय-समय पर अपडेट किया जाता है)।

आवेदन की प्रक्रिया :


1. ऑनलाइन आवेदन:

- इच्छुक आवेदकों को मंत्रालय की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इंटर्नशिप आवेदन के लिए पता लिंक वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा।

- आवेदकों को आवेदन प्रक्रिया के दौरान अपनी रुचि का क्षेत्र स्पष्ट रूप से बताना चाहिए।

- प्रत्येक आवेदक केवल एक ही विषय में आवेदन कर सकता है।


2. विषयों का चयन:

- आवेदन प्रक्रिया के दौरान प्रशिक्षुओं को अपनी रुचि का एक विषय चुनना होगा।

- यदि कोई आवेदक एक से अधिक विषयों के लिए आवेदन करता है, तो मंत्रालय के पास प्रशिक्षु द्वारा उल्लिखित विषयों में से उस विषय को नामांकित करने का विशेषाधिकार होगा।


3. दस्तावेज़ जमा करना:

- चयन होने पर, आवेदकों को अपने पर्यवेक्षक/विभागाध्यक्ष/प्रिंसिपल का एक पत्र प्रस्तुत करना होगा।

- पत्र में संस्थान में आवेदक की स्थिति का उल्लेख होना चाहिए और चयनित अवधि के लिए इंटर्नशिप कार्यक्रम में भाग लेने के लिए "अनापत्ति" प्रदान की जानी चाहिए।


4. आवेदन पूरा करना:

- सुनिश्चित करें कि सभी आवश्यक दस्तावेज ऑनलाइन आवेदन के साथ जमा किए जाएं।

- सत्यापित करें कि आवेदन प्रक्रिया के दौरान रुचि का क्षेत्र और अन्य विवरण सटीक रूप से दर्शाए गए हैं।


5. आवेदन की पुष्टि:

- ऑनलाइन आवेदन सफलतापूर्वक जमा होने पर, आवेदकों को एक पुष्टिकरण ईमेल या पावती प्राप्त हो सकती है।

- आवेदन प्रक्रिया के संबंध में किसी भी अन्य संचार या अपडेट पर नज़र रखें।


6. अनुवर्ती :

- मंत्रालय की वेबसाइट या उपलब्ध कराए गए किसी भी संचार चैनल के माध्यम से आवेदन की स्थिति के बारे में अपडेट रहें।

- आवेदन प्रक्रिया के दौरान अतिरिक्त जानकारी या स्पष्टीकरण के किसी भी अनुरोध का तुरंत जवाब दें।

चयन मानदंड :-

(i)आवेदकों का चयन "योग्यता" के आधार पर किया जाएगा।

(ii) चयनित उम्मीदवारों की सूची वेबसाइट पर प्रदर्शित की जाएगी।

अनुमत विषयों की सूची:-

विषयों  की सूची
क्र.सं.विषय
01.वनस्पति विज्ञान
02.समुद्री वनस्पति विज्ञान
03.जूलॉजी
04.रसायन विज्ञान/रासायनिक अभियांत्रिकी
05.पर्यावरण विज्ञान/पर्यावरण इंजीनियरिंग
06.असैनिक अभियंत्रण
07.भूगोल/जीआईएस
08.पारिस्थितिकी तंत्र विज्ञान
09.भौतिक विज्ञान
10.भूगर्भ शास्त्र
11।जैव रसायन विज्ञान
12.जैव-प्रौद्योगिकी
13.मछली पालन
14.मैकेनिकल इंजीनियरिंग
15.खनन अभियांत्रिकी
16.वन्यजीव
17.पर्यावरण जीवविज्ञान/जैव संसाधन
18.जीवविज्ञान विज्ञान
19.वानिकी/कृषि वानिकी/आजीविका
20.जलवायु परिवर्तन
21.पर्यावरण कानून
22.सार्वजनिक वित्त प्रबंधन


चयन प्रक्रिया 1. आवेदन जमा करना: - इच्छुक आवेदकों को निर्धारित अवधि के भीतर मंत्रालय की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। - आवेदकों को आवेदन प्रक्रिया के दौरान अपनी रुचि का क्षेत्र स्पष्ट रूप से बताना चाहिए। - प्रत्येक आवेदक केवल एक ही विषय में इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकता है। 2. दस्तावेज़ प्रस्तुत करना: - शामिल होने के समय, चयनित आवेदकों को अपने पर्यवेक्षक/विभागाध्यक्ष/प्रिंसिपल से एक पत्र प्रदान करना होगा, जिसमें संस्थान में उनकी स्थिति का संकेत होगा और इंटर्नशिप के लिए अनुमति दी जाएगी। 3. जांच और चयन: - आगे की जांच और चयन के लिए ऑनलाइन आवेदन मंत्रालय में संबंधित कार्यक्षेत्रों/इकाइयों/प्रभागों के प्रमुखों को भेजे जाएंगे। - संभागीय प्रमुख आवेदनों का मूल्यांकन करने और योग्यता के आधार पर प्रशिक्षुओं का चयन करने के लिए एक आंतरिक जांच समिति बनाएंगे। - प्रभागों/इकाइयों के प्रमुख अनुबंध I में दी गई सूची के अनुसार एक समय में प्रति विषय अधिकतम दो इंटर्न ले सकते हैं। 4. मानदंड और पात्रता: - मंत्रालय पात्रता मानदंड तय करने और आवेदकों की संख्या सीमित करने का अधिकार सुरक्षित रखता है प्राप्त आवेदनों की संख्या के आधार पर एक विशेष अवधि के लिए बुलाया जाएगा। - किसी अभ्यर्थी के प्रशिक्षु के रूप में प्रस्तावित चयन पर प्रभाग प्रमुख का निर्णय अंतिम होगा। 5. असाइनमेंट और पर्यवेक्षण: - चयनित प्रशिक्षु प्रभागों/इकाइयों के प्रमुखों के मार्गदर्शन में काम करेंगे। - प्रशिक्षुओं को सौंपे गए कार्यों को पूरा करना होगा और अपने असाइनमेंट के अंत में एक संक्षिप्त रिपोर्ट/पेपर जमा करना होगा। - विशेष प्रभागों/इकाइयों के प्रमुखों द्वारा अपने प्रशिक्षुओं के लिए सेमिनार/प्रस्तुतियाँ आयोजित की जा सकती हैं। 6. उपस्थिति और आचरण: - उपस्थिति रिकॉर्ड और कार्य पर्यवेक्षण विवरण प्रभागों/इकाइयों के प्रमुखों द्वारा बनाए रखा जाएगा। - प्रशिक्षुओं का आचरण और डेटा तक उनकी पहुंच संबंधित समूह प्रमुखों की एकमात्र जिम्मेदारी होगी। 7. दस्तावेज़ीकरण और प्राथमिकताएँ: - आवेदकों को अपनी मार्कशीट/स्नातक/स्नातकोत्तर की डिग्री की प्रतियां जमा करनी होंगी। - एमएससी करने वाले छात्रों को प्राथमिकता दी जाएगी। या आईआईएफएम से पीजीडीएम। - आवेदकों को भोजन/आवास, परिवहन और स्टेशनरी की व्यवस्था स्वयं करनी होगी। 8. अंतिम प्रस्तुति और अस्वीकृति: - आवेदन ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से निर्धारित अवधि के भीतर अवर सचिव (पीआई) अनुभाग तक पहुंच जाना चाहिए। - अधूरे आवेदन या निर्दिष्ट मानदंडों को पूरा न करने वाले आवेदनों को सरसरी तौर पर खारिज कर दिया जाएगा। 9. पिछली इंटर्नशिप योजना: - मंत्रालय में इंटर्नशिप योजना पहले ही पूरी कर चुके आवेदकों के आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा, चाहे वे किसी भी विषय में हों।

नोट: उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि ऑनलाइन आवेदन करने से पहले आधिकारिक अधिसूचना देख लें।

संपूर्ण विवरण के लिए:

ऑनलाइन आवेदन करें: यहां क्लिक करें

आधिकारिक आदेश: यहां क्लिक करें

आधिकारिक वेबसाइट: यहां क्लिक करें

Comments

You may also like

Apply for various police officers grade 'B' posts under MHA,2024:See complete details and apply now!!!

  Are you looking for career opportunities in the communication sector in police department? Here are some exciting job openings with the Department of Communication and Policy Wing (MHA), Government of India.